राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज आईपीएल 2020 का चौथा मुकाबला खेला जाना है। उद्घाटन मुकाबले में गत विजेता मुंबई इंडियंस को मात देने के बाद चेन्नई में जहां भरपूर आत्मविश्वास होगा, वहीं राजस्थान की टीम इस बार काफी अच्छी दिखाई दे रही है और वह टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ करना चाहेगी। मैच से पहले राजस्थान के लिए दो बड़ी दिक्कतें रहेगी। इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स और जोस बटलर पहले मैच में उनका साथ नहीं दे पाएंगे। स्टोक्स जहां अभी भी अपने परिवार के साथ न्यूजीलैंड में है, वहीं बटलर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खत्म कर अपने परिवार के साथ यूएई पहुंचे। उन्हें अब 36 घंटों का नियमित क्वारंटीन करना होगा जिसके बाद ही उन्हें टीम के साथ जुड़ने की इजाजत होगी।

बल्लेबाजी क्रम में टक्कर देती है दोनों ही टीमें
राजस्थान रॉयल्स की टीम का बल्लेबाजी क्रम इस बार काफी अच्छा दिखाई दे रहा है। बटलर के ना रहने से वह रॉबिन उथप्पा और अंडर 19 वर्ल्ड कप में धूम मचाने वाले यशस्वी जायसवाल से सलामी बल्लेबाजी करवा सकते हैं। इनके अलावा मिडिल ओवर में उनके पास संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ और डेविड मिलर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। स्मिथ ने कनकशन से जुड़े सभी टेस्ट पास कर लिए है जिसके बाद वह राजस्थान की टीम से खेलने के लिए एक दम तैयार हैं। वहीं मिलर ने पिछले 9 साल पंजाब के लिए काफी अच्छा काम किया है और राजस्थान को इस साल उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स को विनिंग प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव के लिए नहीं जाना जाता। चेन्नई ने आईपीएल 2020 के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से मात दी थी। इस मैच में उनकी सलामी जोड़ी फेल हुई थी, लेकिन बाद में डु प्लेसिस और रायुडू ने पारी को संभाल लिया था। चेन्नई के लिए अच्छी खबर यह है कि ऋतुराज गायकवाड़ कोविड-19 को मात देकर फिट हो चुके हैं। अगर सीएसके एकमात्र बदलाव करती है तो वह मुरली विजय की जगह गायकवाड़ को टीम में जगह दे सकती है। उसके अलावा उन्हें किसी बदलाव की जरूरत नहीं है।

बॉलिंग डिपार्टमेंट में मजबूत सीएसके
चेन्नई का गेंदबाजी आक्रमण राजस्थान रॉयल्स के मुकाबले मजबूत दिखाई दे रहा है। सीएसके ने पिछले मैच में लुंगी एनगिडी, दीपक चहर, पीयूष चावला, सैम कुर्रन और रवींद्र जडेजा के साथ मैदान पर उतरी थी। वहीं उनका बल्लेबाजी क्रम 8वें नंबर तक था। ऐसे में चेन्नई की टीम एक बल्लेबाज को कम कर शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह दे सकती है। जिससे उनकी गेंदबाजी को और अधिक मजबूती मिलेगी।

वहीं बात राजस्थान रॉयल्स की करें तो उनके पास जोफ्रा आर्चर एक बड़ा नाम है, उसके अलावा टीम ने इस बार टॉम कुर्रन को भी खरीदा है। कुर्रन ने हाल ही में इंग्लैंड के लिए काफी मैच खेले हैं और पिछले साल बीबीएल में भी उनका प्रदर्शन शामिल था। ऐसे में टीम उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह दे सकती है। इन दोनों के अलावा टीम में जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन और श्रेयस गोपाल भी है जो नियमित रूप से टीम में खेला करते थे। इस बार राजस्थान ने ओशेन थॉमस, मयंक मार्कंडे और कार्तिक त्यागी जैसी खिलाड़ी भी नीलामी में खरीदे हैं देखना होगा वह इनका इस्तेमाल कैसे करती है।

हेड टू हेड
आईपीएल में ये दोनों टीमें अभी तक 21 बार एक दूसरे का सामना कर चुकी है जिसमें 14 बार चेन्नई ने तो 7 बार राजस्थान की टीम ने बाजी मारी है। हेड टू हेड मुकाबलों में तो चेन्नई की टीम ने अपना दबदबा बना रखा है, लेकिन इस बार राजस्थान की टीम इस रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेगी।

दोनों टीमें

राजस्थान रॉयल्स टीम: रॉबिन उथप्पा, यशसवी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड मिलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, वरुण एरोन, अनिरुद्ध जोशी, मनन वर्मा राजपूत, एंड्रयू टाई, राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, महिपाल लोमरोर, ओशन थॉमस, मयंक मारकंडे, अनुज रावत, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (डब्ल्यू / सी), रवींद्र जडेजा, सैम क्यूरन, केदार जाधव, दीपिका चाहर, पीयूष चावला, लुंगी नगिडी, कर्ण शर्मा, जोश हेजलवुड। इमरान ताहिर, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार, मिशेल सेंटनर, रविश्रीनिवासन साई किशोर, एन जगदीसन, रुतुराज गायकवाड़, केएम आसिफ