नई दिल्‍ली:

चीन ने दुनिया को कोरोना की ऐसी सौगात दी है, जिससे विश्‍व में लाखों लोगों की मौत हो गई है। अब चीन में एक नए वायरस के पैदा होने की खबर सामने आ रही है। वॉयस ऑफ अमेरिका ने बताया है कि चीन ने इनर मंगोलिया के एक गांव में बुबोनिक प्लेग फैलने के बाद सील कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बयाना के स्वास्थ्य आयोग द्वारा जारी एक बयान में सदियों पुरानी बीमारी से पीड़ित एक मरीज की मौत हो गई है। वह इस महीने उत्तरी चीनी क्षेत्र में बताए गए प्लेग का दूसरा शिकार था। आयोग की वेबसाइट पर पोस्ट की गई घोषणा में कहा गया है, “मृतक के निवास स्थान को बंद कर दिया गया है और व्यापक महामारी की जांच की जा रही है।”

वीओए ने कहा कि पहले बंद की घोषणा शहर में पिछले गुरुवार को की गई थी, जब बाओटौ के स्वास्थ्य आयोग ने एक ग्रामीण की मौत की घोषणा की थी, जोकि संचार प्रणाली की विफलता से मर गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार बुबोनिक प्लेग एक अत्यधिक संक्रामक और अक्सर घातक बीमारी है।

जबकि यह रोग ज्यादातर चूहों द्वारा फैलता है। दोनों शहरों में अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मानव-से-मानव संचरण संभव है। बयान में कहा गया है, “वर्तमान में हमारे शहर में मानव प्लेग फैलने का खतरा है।” दोनों आयोगों ने कहा कि मरीजों के सभी करीबी और माध्यमिक संपर्कों को अलग कर दिया गया है। उन्होंने लोगों से जंगली जानवरों के संपर्क को कम करने और शिकार, चमड़ी या खाने वाले जानवरों से बचने का आग्रह किया जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

चीन में हाल के वर्षों में मामले बढ़ते जा रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, 2019 में बुबोनिक प्‍लेग के एक मौत के साथ पांच मामले थे। दुनिया भर में हर साल बुबोनिक प्‍लेग के 1,000 से 2,000 मामले सामने आते हैं, जो WHO को सूचित किए जाते हैं।