Boost Immunity Naturally: हमारे पास एक ऐसा पौधा है जो न सिर्फ इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ सकता है बल्कि कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) कई हैं, इसका सेवन करने का तरीका पता होना काफी जरूरी है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

  • खाली पेट इस एक चीज का पानी पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी.
  • पाचन को बेहतर करने के साथ मिलेंगे कई और स्वास्थ्य लाभ.
  • जानें कैसे बनाएं इस कमाल के पौधे की पत्तियों का पानी.

Basil Water Health Benefits: हमारे पास एक ऐसा पौधा है जो न सिर्फ इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ सकता है बल्कि कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) कई हैं, इसका सेवन करने का तरीका पता होना काफी जरूरी है. तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय पौधे के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी (Empty Basil Water) पीने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. खाली पेट तुलसी का पानी न सिर्फ पाचन को बढ़ावा दे सकता है बल्कि नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बूस्ट करने (Boost Immunity Naturally) के लिए भी फायदेमंद है. तुलसी हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) के फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही तुलसी ब्लड शुगर (Tulsi For Blood Sugar) के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है. ब्लड शुगर कंट्रोल होने से डायबिटीज (Diabetes) भी नियंत्रित हो सकता है.

कई शोधों में सामने आया है कि तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल (Anti Bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री (Anti-inflammatory) गुण पाए जाते हैं. तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्‍यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी बड़ी कारगर होती है. यह पौधा शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से लड़ता है. यहां जानें रोजाना सुबह तुलसी का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ…