अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो इसके साथ कुछ सावधानियां भी रखनी जरूरी हैं. खान-पान की कुछ चीजें दवाओं के असर को कम कर देती हैं. अगर आप पहली बार किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से पूछ लें कि इसके साथ आपको किस तरह के एहतियात बरतने चाहिए. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपको बचना चाहिए.

खट्टे फल- अगर आप कोई दवा खा रहे हों तो उस समय चकोतरा जैसे खट्टे फल खाने से बचें. ये फल दवाओं को शरीर के अंदर पहुंचाने वाली कोशिकाओं पर असर डालते हैं. खट्टे फल 50 से अधिक दवाओं को प्रभावित कर सकते हैं. ये फेक्सोफेनाडाइन (एलेग्रा) को बढ़ा देते हैं जिससे एलर्जी हो सकती है और दवाओं का असर भी कम होता है.

दूध- डेयरी प्रोडक्ट आपके शरीर में कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का असर ठीक से नहीं होने देते हैं. दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स केसीन प्रोटीन के साथ मिलकर दवाइयों के असर को कम कर देते हैं. अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो उस समय दूध ना पिएं.

डार्क चॉकलेट- अगर आप किसी बीमारी के लिए दवा ले रहे हैं तो उसके असर से शरीर को आराम मिलता है. शरीर को आराम मिलने से नींद भी अच्छी आती है. डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में मिथाइलफेनाडेट बनता है जो शरीर को उत्तेजित कर देता है. अगर आप दवाइयां लेने के तुरंत बाद डार्क चॉकलेट खाते हैं तो इससे दवाओं का असर कम हो सकता है.

शराब- शराब पीने से दवाओं का असर बॉडी पर नहीं पड़ता है. खासतौर से ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी की दवाओं का असर बिल्कुल कम हो जाता है. इतना ही नहीं, दवाओं के कुछ इनग्रेडिएंट के साथ मिलने पर शराब के कई खतरनाक साइड इफेक्ट्स सामने आ सकते हैं.

मुलेठी- मुलेठी का इस्तेमाल कुछ लोग पाचन के लिए हर्बल उपचार के तौर पर करते हैं. इसमें पाया जाने वाला ग्लाइसीरिजिजिन साइक्लोस्पोरिन सहित कुछ दवाओं के असर को कम कर देता है. इसके अलावा, अगर आप ट्रांसप्लांट कराने की कोई दवा ले रहे हैं तो भी मुलेठी का सेवन ना करें.

आयरन सप्लीमेंट- अगर आप हाइपोथायरायडिज्म की दवा या फिर मल्टीविटामिन की कोई गोली ले रहे हैं तो ये जरूर देख लें कि इसमें आयरन है या नहीं. अगर आपको आयरन सप्लीमेंट की जरूरत है तो रेगुलर दवाओं के साथ इसे ना लें. दोनों दवाओं के बीच के समय के अंतर के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें.

एंटी एपिलेप्टिक दवाएं- ये दवाएं मिर्गी के दौरे को कम करती हैं लेकिन अगर आप कोई गर्भनिरोधक गोली ले रहीं हैं तो ये दवाएं ना लें. स्टडीज के अनुसार, एंटी एपिलेप्टिक दवाएं प्रेग्नेंसी रोकने की दवाओं की क्षमता को कम करती हैं और इससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

विटामिन K- अगर आप ब्लड क्लॉट्स को रोकने वाली दवाएं लेते हैं तो अपने विटामिन K की मात्रा को लेकर सावधान रहें. ये आपके खून को पतला कर सकता है, आपकी दवाओं का असर कम कर सकता है और बल्ड क्लॉट के खतरे को और बढ़ा सकता है. ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल और पालक में विटामिन K में सबसे ज्यादा पाया जाता है. अपनी दवाओं के साथ इन चीजों को कम खाएं.