विटामिन डी

मेडिकल अध्ययन से लेकर डॉक्टर के दौरे तक, ऐसे कई उदाहरण हैं जहां हमें सूर्य के विटामिन के महत्व के बारे में याद दिलाया जाता है – विटामिन डी। एनसीबीआई के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में विटामिन डी की कमी का प्रचलन 40% से 99% तक था। इसलिए जब विटामिन डी के कोरोनोवायरस के जोखिम को कम करने के बारे में रिपोर्ट शुरू हुई, तो लोगों ने विटामिन डी के पाउच और कैप्सूल जमा करना शुरू कर दिया।

एक महीने की अवधि में 1,10,000 से अधिक नमूनों के विश्लेषण में, एक प्रमुख नैदानिक ​​श्रृंखला मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड में विटामिन डी में अपर्याप्त 50% से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया। इनमें से 19% नमूनों ने ‘कमी ’का परीक्षण किया, ५२% नमूनों ने% अपर्याप्त’ और 29% नमूनों ने’ पर्याप्त ’का परीक्षण किया।

कई पोषण विशेषज्ञ हैं जो लोगों को सुरक्षित पूरक के माध्यम से विटामिन डी का एक स्वस्थ सेवन सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। लेकिन क्या स्वयं विटामिन डी सुरक्षित है?

डॉ। संदीप दोशी, कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के अनुसार, विटामिन डी का सेल्फ एडमिनिस्ट्रेशन पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। वह अनुशंसा करता है कि विटामिन डी की खुराक लेने से पहले विटामिन डी के स्तर की जांच करनी चाहिए और पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद एक परीक्षण दोहराया जाना चाहिए। हालांकि, एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटीज के वरिष्ठ सलाहकार डॉ। गिरीश परमार कहते हैं, “प्रशासन के लिए सुरक्षा मार्जिन या विटामिन डी की खपत काफी अधिक है। हालांकि, विटामिन डी के अधिक सेवन से विषाक्तता और उच्च कैल्शियम का स्तर हो सकता है जो अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, विटामिन डी का प्रशासन मामूली होना चाहिए और नैदानिक ​​अवलोकन के तहत किया जाना चाहिए। “

तो कितना ज्यादा है? सही खुराक के बारे में बात करते हुए, डॉ। महेंद्र डडके, सीनियर कंसल्टेंट- एमडी मेडिसिन, ज्यूपिटर हॉस्पिटल, पुणे ने शेयर किया, “एक बार साप्ताहिक रूप से विटामिन डी 60,000 आईयू के कैप्सूल और सूरज की रोशनी के लिए दैनिक एक्सपोज़र पर्याप्त है।” वह आगे कहते हैं कि 1000 आईयू की दैनिक खुराक भी है। हालांकि, आवश्यक खुराक की अवधि की कमी पर निर्भर करता है।

तो आदर्श रूप से, विटामिन डी की पहली और लोडिंग खुराक आठ हफ्तों के लिए 60,000 इकाइयों की साप्ताहिक खुराक हो सकती है। निम्न विटामिन डी स्तर वाले 60,000 इकाइयों की मासिक रखरखाव खुराक द्वारा इसका पालन किया जा सकता है।

“यदि कोई कमी है तो साप्ताहिक खुराक बेहतर है लेकिन यदि कोई स्तर बनाए रखना चाहता है, तो 800 अंतरराष्ट्रीय इकाई (आईयू) की दैनिक खुराक की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा महीने में एक बार सैचेट लेने से अगर किसी में विटामिन डी का स्तर सामान्य है, तो उस स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। ”

चिकित्सा संस्थान, अमेरिका के अनुसार, विटामिन डी का स्तर 50ng / mL से अधिक माना जाता है। व्यक्तियों में नैदानिक ​​अध्ययनों में उच्च विषाक्तता स्तर दर्ज किए गए हैं जो 100ng / mL के स्तर को पोस्ट करते हैं। एक अन्य डॉक्टर ने कहा कि विटामिन डी की विषाक्तता हो सकती है यदि खपत प्रति मिलीलीटर 80 नैनोग्राम से ऊपर जाती है।

गर्भवती महिलाओं के बारे में बात करते हुए, डॉ। जयश्री रेड्डी, एमडी, डीजीओ (ओबीजी), वरिष्ठ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, अपोलो क्रेडल एंड चिल्ड्रन हॉस्पिटल, जुबली हिल्स – हैदराबाद ने साझा किया, “गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन डी की अनुशंसित दैनिक सेवन 2000 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों से प्रतिदिन है। 20 वां सप्ताह बाद में। अत्यधिक विटामिन डी के कारण उल्टी और मतली, बार-बार पेशाब आना, भूख कम लगना, बहुत अधिक प्यास लगना, पेट में दर्द, कब्ज, थकान, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि हो सकता है।

यदि किसी को रक्त परीक्षण में विटामिन डी की कमी है और सीमित समय के लिए विटामिन डी लेता है, तो इसे ठीक माना जाता है, हालांकि, अगर कोई रक्त के स्तर की जांच किए बिना विटामिन डी लेना जारी रखता है, तो इससे बहुत सारे मुद्दे हो सकते हैं। “अगर सिफारिश की सीमा से परे विटामिन डी पर रक्त का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो हड्डी की समस्याओं, गुर्दे की पथरी, गुर्दे की विफलता जैसी कई समस्याएं, मांसपेशियां पहले की तुलना में कमजोर हो सकती हैं, हृदय की समस्याएं भी हो सकती हैं। डॉ। दोषी कहते हैं, “ऐसी स्थिति में जाने से बचना चाहिए।”

संकेत और लक्षण

विटामिन डी की कमी बेहद सामान्य और आमतौर पर गैर लक्षण विशिष्ट है। लेकिन कमी के सबसे आम लक्षण हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द हैं। इसके अतिरिक्त, अस्पष्टीकृत थकान, सामान्यीकृत कमजोरी, शरीर में दर्द, मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, कम पीठ दर्द, कम प्रतिरक्षा जैसे अन्य लक्षण हैं।

“पहली बात जब स्तर कम होते हैं, तो आमतौर पर लक्षणों का विकास नहीं होता है। कई मामलों में लोग दूसरे चेकअप के लिए आते हैं और हम विटामिन डी का स्तर कम पाते हैं। हालांकि, विटामिन डी की कमी के तीन मुख्य लक्षण लगातार थकान होते हैं जहां वे बहुत आसानी से थक जाते हैं और हर समय, हड्डी, संयुक्त और मांसपेशियों में दर्द और थकान महसूस करते हैं, लेकिन कम प्रतिरक्षा के कारण कम से कम, आवर्तक संक्रमण। वास्तव में COVID संक्रमण विटामिन डी की कमी वाले रोगियों में अधिक बार देखा जाता है, “डॉ। दोषी कहते हैं।

विटामिन डी के बारे में मिथक

सबसे आम मिथक है कि सुबह का सूरज शरीर में विटामिन डी निर्माण का समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है। हालांकि, सूर्य के संपर्क में आने और शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करने का आदर्श समय सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। इसके अलावा, UVB किरणें खिड़की के शीशे या कंक्रीट में नहीं घुस पातीं और विटामिन डी के निर्माण के लिए आपकी त्वचा से सीधा संपर्क जरूरी है। इसलिए घर पर या बालकनी में विटामिन डी का उत्पादन नहीं होगा। एक आम गलतफहमी भी है कि कुछ खाद्य पदार्थ विटामिन डी प्रदान कर सकते हैं। किसी भी खाद्य पदार्थ में विटामिन डी का स्तर काफी विरल होता है और इसलिए यह उसी का एक प्रभावी स्रोत नहीं हो सकता है।