इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से ठीक एक महीने पहले कोरोनावायरस के कारण बदलाव देखने को मिला है। इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने टूर्नामेंट नहीं खेलने का फैसला किया है। उनकी जगह फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने दक्षिण अफ्रीका के एनरिच नोर्त्जे को टीम में शामिल किया जाएगा। इस बार आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक होना है।

फ्रेंचाइजी ने अपने बयान में वोक्स के नाम वापस लेने का कारण नहीं बताया है। हालांकि, सूत्रों की मानें तो इंग्लिश ऑलराउंडर ने कोरोना महामारी से बदले माहौल के कारण अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

दिल्ली ने वोक्स को 1.5 करोड़ में खरीदा था
दिल्ली कैपिटल्स ने वोक्स को आईपीएल नीलामी में 1.5 करोड़ रु. में खरीदा था। वहीं, तेज गेंदबाज नोर्त्जे पिछली बार कोलकाता के साथ थे, लेकिन चोट के कारण आईपीएल में डेब्यू नहीं कर सके थे। हालांकि, इस बार नोर्त्जे की आईपीएल में डेब्यू की पूरी संभावना है।

नोर्त्जे ने भारत के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था
कैपिटल्स टीम के साथ जुड़ने पर नोर्त्जे ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं है कि इस टूर्नामेंट में खेलने से बहुत ज्यादा सीखने को मिलेगा।’’ इस तेज गेंदबाज ने 2019 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक अफ्रीकी टीम के लिए 6 टेस्ट में 19 और 7 वनडे में 14 विकेट लिए हैं। उनके नाम 3 टी-20 में 2 विकेट दर्ज हैं।

वोक्स 2018 में बेंगलुरु की तरफ से खेले थे
वोक्स का बीते दो साल में आईपीएल में मिला-जुला प्रदर्शन रहा है। 2017 में उन्होंने कोलकाता के लिए 8.77 के इकॉनमी से 17 विकेट लिए थे। 2018 में उन्होंने बेंगलुरु के लिए सिर्फ 5 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने प्रति ओवर 10.36 रन दिए थे।