भुवनेश्वर
ओडिशा में राज्य माल एवं सेवा कर (एसजीएसटी) का कलेक्शन (Odisha Government GST collection) जुलाई महीने में सालाना आधार पर 13.04 प्रतिशत बढ़कर 794.02 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि आर्थिक नरमी और कोरोना वायरस महामारी के बावजूद हुई है। एक अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी। साल भर पहले समान माह में ओडिशा का एसजीएसटी संग्रह 702.44 करोड़ रुपये रहा था। बता दें कि जुलाई में केंद्र सरकार को जीएसटी (Modi Government GST collection) से 87,422 करोड़ रुपये मिले, जो साल दर साल के आधार पर 14.36 फीसदी कम हैं।
वाणिज्यिक कर (सीटी) एवं जीएसटी आयुक्त एसके लोहानी ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बीच तथा महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में कई क्षेत्रों में क्षमता से कम काम के बीच ओडिशा ने जुलाई में जीएसटी संग्रह में वृद्धि दर्ज की है। यह चालू वित्त वर्ष में पहली बार है कि ओडिशाके एसजीएसटी संग्रह में किसी महीने वृद्धि हुई है।’’

अप्रैल, मई, जून में आई थी गिरावट
इससे पहले अप्रैल, मई और जून में एसजीएसटी संग्रह में गिरावट दर्ज की गयी थी। लोहानी के अनुसार, जुलाई में वृद्धि का कारण वाणिज्यिक कर संगठन के क्षेत्रीय अधिकारियों के द्वारा नियमित तौर पर अनुपालन कराना तथा लगातार निगरानी रखना है।

उन्होंने जीएसटी के आंकड़ों की समीक्षा के बाद शनिवार को कहा, ‘‘सीटी और जीएसटी के आयुक्त ने उद्योगों और व्यापारियों को अपना समर्थन दिया है। खनन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से भी राजस्व संग्रह में सुधार हुआ है।” अधिकारी ने कहा कि व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही में उत्साहजनक रुझान देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही व्यावसायिक गतिविधियों में सामान्य स्थिति की बहाली का एक महत्वपूर्ण संकेतक है।