फिट रहने और वजन घटाने के लिए हमें पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। घर के किचन में हमेशा कुछ ऐसी सामग्री मौजूद होती है, जो वजन कम करने में मदद करती है। मेथी इनमें से एक है। मेथी के पीले छोटे दाने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और वसा को कम करने में सहायक हैं।

मेथी का इस्तेमाल सदियों से विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। मेथी फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर होती है। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से वजन कम होता है।

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है मेथी?

मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है। यह पाचन के लिए अच्छा होता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करता है और सूजन को नियंत्रित करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर साबित होते हैं। इसलिए नियमित रूप से मेथी का सेवन करना फायदेमंद है।

स्प्राउट मेथी दाना

स्नैक के रूप में अंकुरित मेथी दाना का सेवन करना बेहतर है। स्टडी के अनुसार स्प्राउट मेथी दाने में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और ये बहुत आसानी से पच जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। बेहतर रिजल्ट के लिए स्प्राउट मेथी दाना का सुबह खाली पेट खाएं।

​मेथी दाना और शहद

वजन कम करने के लिए मेथी दाना और शहद का सेवन एक साथ किया जा सकता है। शहद को प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है और शरीर से सूजन को दूर करता है। शहद में कम कैलोरी होती है जिससे वजन नियंत्रित रहता है। मेथी दाना को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं।

​मेथी की चाय

फैट बर्न करने के लिए मेथी की चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है। एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना, दालचीनी की कुछ छड़ियां, चीनी और अदरक मिलाएं। इसे धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। फिर छान लें और इस चाय को पिएं। अदरक और दालचीनी वजन घटाने और सूजन को कम करने में मदद करता हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए

​सुबह खाली पेट पिएं मेथी दाना का पानी

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट मेथी दाना का पानी पीना एक बेहतर विकल्प है। एक चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोएं। सुबह पानी सहित बीज को उबालें और छानकर सेवन करें। यह सुबह पेट को साफ रखता है और आपके दिन की शुरुआत अच्छी होती है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं होती है। बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में दो बार मेथी दाना के पानी का सेवन किया जा सकता है।