फिल्म अभिनेता आमिर खान एक बार फिर विवादों में हैं। इस बार विवाद की वजह उनका कोई बयान न होकर एक मुलाकात है जो उन्होंने तुर्की की प्रथम महिला एमिने एर्दोगन से की। पिछले कई दिनों से भारत और तुर्की के बीच मतभेद पैदा हो रहे हैं। ऐसे में आमिर की ये मुलाकात लोगों को रास नहीं आ रही है। आमिर तुर्की में अपनी फिल्म की शूटिंग पूरी करने गए हैं। भले ही आमिर बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहलाते हों लेकिन उनके विवादों की लिस्ट भी कुछ छोटी नहीं है। चलिए आज आपको उनसे जुड़े कुछ विवाद बताते हैं।

शाहरुख पर दिया विवादित बयान
साल 2003 में आमिर खान उस वक्त विवादों में फंस गए जब उन्होंने अपने ब्लॉग पर ये लाइने लिखीं- “शाहरुख मेरे पैर चाट रहा है और मैं उसे बिस्कुट खिला रहा हूं।” दरअसल शाहरुख, आमिर के एक पेट डॉग का नाम था। लेकिन इस बात पर इतना विवाद हुआ कि आमिर को सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी। इसके बाद ही शाहरुख और आमिर के बीच कोल्डवॉर बढ़ा था।

असहिष्णुता का मुद्दा
करीब पांच साल असहिष्णुता के मसले पर आमिर खान ने कहा था कि उनकी पत्नी को भारत में रहने में डर लगता है। इस बयान के बाद आमिर को विरोध का सामना करना पड़ा था। अनुपम खेर और परेश रावल जैसे अभिनेताओं ने ही आमिर के बयान की आलोचना की थी। हालांकि आमिर ने तब कहा था कि वो अपने बयान पर कायम हैं।

अमिताभ बच्चन पर भी दिया बयान
साल 2005 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ब्लैक को लेकर आमिर खान ने काफी विवादास्पद बयान दिया था। आमिर का कहना था कि, वह जब फिल्म देखकर आए तो उन्हें अमिताभ बच्चन की भूमिका सिर के ऊपर से निकल गई। इस बयान के बाद आमिर और अमिताभ के बीच अनबन की खबरें भी आई थीं। हालांकि वक्त के साथ ये बयान फीका पड़ गया और आमिर ने अमिताभ के साथ फिल्म में काम भी किया।

थ्री इडियट्स पर भी लगा आरोप
2009 की सुपरहिट फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ ने काफी चर्चा बटोरी थी। फिल्म तो दर्शकों को पसंद आई थी लेकिन आमिर इसमें भी विवाद में घिर गए। दरअसल लेखक चेतन भगत का कहना था कि यह फिल्म उनकी नॉवेल ‘Five Point Someone’ से ली गई है। और इसके लिए उन्हें कोई क्रेडिट भी नहीं दिया गया।