आपका कण वायरस, बैक्टीरिया और खमीर सहित सूक्ष्मजीवों के खरबों का घर है।

सामूहिक रूप से माइक्रोबायोम या “आंत वनस्पति” के रूप में जाना जाता है, ये सूक्ष्मजीव फायदेमंद या हानिकारक हो सकते हैं और आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

इसका उद्देश्य खराब को कम करते हुए अनुकूल सूक्ष्मजीवों, विशेष रूप से अच्छे जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि करना है।

एक स्वस्थ आंत एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक सूक्ष्मजीवों की संतुलित स्थिति को संदर्भित करता है, जो सीधे बेहतर समग्र स्वास्थ्य से संबंधित है।

पौष्टिक आहार से शुरुआत करें

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आंत का स्वास्थ्य काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे क्या कहते हैं। जब सूक्ष्म जीवों की स्थिति में सुधार आता है तो फाइबर महत्वपूर्ण होता है, इसलिए साबुत अनाज, सब्जियों और फलों से भरपूर आहार का सेवन करना आवश्यक है।

चीनी जैसे प्रसंस्कृत और परिष्कृत खाद्य पदार्थों को कम करें।

अध्ययन किए गए हैं कि प्रत्येक मैक्रोन्यूट्रिएंट (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) के प्रभावों को तोड़ते हुए दिखाते हैं कि आहार में परिवर्तन सीधे माइक्रोबायोम को प्रभावित कर सकता है।

प्रतिदिन कितने सारे खाद्य पदार्थ बनाम परिष्कृत खाद्य पदार्थों को ट्रैक करने के लिए एक दैनिक खाद्य डायरी रखें।

प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स लें

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया हैं जो पहले से ही आंत में रहते हैं। वास्तव में, अच्छी आंत वनस्पतियों की सेना को प्रोबायोटिक्स की खुराक के रूप में या किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे कि दही, किम्ची, सौकरकूट और केफिर के रूप में सेवन करके बढ़ाया जा सकता है।

दूसरी ओर, प्रीबायोटिक्स, फाइबर होते हैं जो माइक्रोबायोम को खिलाते हैं।

संक्षेप में, पेट की वनस्पति को खाने और पनपने की जरूरत होती है, जब इसे हर दिन प्रीबायोटिक्स की एक स्वस्थ खुराक मिलती है, इसलिए, प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार सीधे अच्छे आंत स्वास्थ्य में योगदान देता है।

आम प्रीबायोटिक-समृद्ध खाद्य पदार्थों में लहसुन, प्याज, केले, शतावरी, जई, सेब और अलसी शामिल हैं।

खाद्य एलर्जी को खत्म करें

एक अस्वास्थ्यकर आंत के लक्षण अपच, वजन बढ़ना / हानि, और थकान है और ऐसे खाद्य पदार्थों के कारण हो सकते हैं जिन्हें कुछ के लिए स्वस्थ माना जा सकता है या बस उस व्यक्ति के विशेष संविधान के अनुरूप नहीं है।

उदाहरण के लिए, जबकि कुछ लोग दूध पीना ठीक करते हैं, दूसरों को बस कुछ चम्मच आइसक्रीम से पेट खराब हो सकता है।

एक उन्मूलन आहार की कोशिश करने पर विचार करें जो एक महीने के लिए लस, डेयरी, मक्का और सोया जैसे सामान्य एलर्जी को बाहर करता है और देखें कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है।

यदि सूजन, पेट में दर्द, चक्कर आना, मतली और थकान में महत्वपूर्ण कमी है, तो व्यक्ति सही रास्ते पर है।

फिर, हटाए गए खाद्य पदार्थों को एक-एक करके फिर से देखें, जो उनमें से किसी एक प्रणाली में अच्छी तरह से काम करते हैं, जो कि उपयुक्त नहीं हैं।

इसके अलावा, अनुसंधान से पता चलता है कि एक अस्वास्थ्यकर आंत का इलाज करने से कुछ खाद्य पदार्थों के प्रभावों को उलट दिया जा सकता है जिनसे किसी को एलर्जी हो सकती है। अतः एक बार आंत का स्वास्थ्य बहाल हो जाने के बाद, कोई भी इन खाद्य पदार्थों का आनंद लेने में सक्षम हो सकता है।

एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कम से कम करें

एंटीबायोटिक्स का आविष्कार संक्रमण के उपचार के रूप में किया गया था। दुर्भाग्य से, जबकि एंटीबायोटिक्स हानिकारक जीवाणुओं को मारते हैं, वे बड़ी संख्या में अच्छे जीवाणुओं को भी मिटा देते हैं जो आपकी आंत की रक्षा करते हैं।

एंटीबायोटिक दवाओं के लंबे समय तक उपयोग से माइक्रोबायोम को अपूरणीय क्षति हो सकती है। अध्ययनों में पाया गया है कि एंटीबायोटिक्स का एक भी कोर्स एक साल के लिए माइक्रोबायोम को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

यदि एक चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश करता है, तो हमेशा पूछें कि क्या विकल्प हैं।

जब एंटीबायोटिक्स वैकल्पिक नहीं होते हैं, तो डॉक्टर से एक अच्छे प्रोबायोटिक पूरक की सिफारिश करने के लिए कहें जो कुछ सहायक जीवाणुओं को हटा सकता है जो समाप्त हो गए हैं।

व्यायाम करें और अच्छी नींद लें

अच्छी सेहत के लिए डाइट और एक्सरसाइज एक-दूसरे से करते हैं और यही बात माइक्रोबायोम की सेहत पर भी लागू होती है। व्यायाम और नींद से आंत में अच्छे बैक्टीरिया की गुणवत्ता और मात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

एथलीट जो सख्त प्रशिक्षण प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, उनके पास गैर-एथलीटों की तुलना में सूक्ष्मजीव प्रजातियों की अधिक विविधता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को एक स्वस्थ आंत होने के लिए एक समर्थक एथलीट बनना है, लेकिन फाइबर से समृद्ध आहार के साथ दैनिक शारीरिक व्यायाम के कुछ रूप की सिफारिश की जाती है।

नींद की कमी एक अन्य कारक है जो एक असंतुलित माइक्रोबायोम में योगदान देता है, जिससे आंत में सूजन होती है और प्रतिरक्षा प्रणाली में खराबी होती है।

देर रात और अनियमित नींद पैटर्न को सीमित करें और बेहतर आंत स्वास्थ्य और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए उचित नींद स्वच्छता को अपनाएं।

एक ‘आंत महसूस’

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आंत बनाए रखना एक आवश्यक कदम है। आंत को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है, जिसमें तनाव को कम करना भी शामिल है।

याद रखें, एक “आंत की भावना” का शाब्दिक अर्थ है सही अनुभव जब यह सूक्ष्म जीव के विकास की बात आती है क्योंकि एक स्वस्थ आंत एक स्वस्थ व्यक्ति में तब्दील हो जाती है।