नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करने वाले किसान शनिवार को राजधानी दिल्ली की ओर जाने वाली सड़क को अवरुद्ध कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, यह नाकाबंदी सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगी। किसान एक्सप्रेसवे पर बैठेंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा के डॉ. दर्शन पाल सिंह ने कहा कि सिंघू सीमा, टिकरी सीमा से सटे केएमपी एक्सप्रेसवे पर नाकाबंदी होगी। सभी टोलों को निशुल्क किया जाएगा। हम शनिवार को काला दिवस के रूप में मनाएंगे। यह पूरी तरह से शांतिपूर्ण होगी और किसान इसके माध्यम से अपने आंदोलन को एक नई दिशा भी देंगे।

टिकारी सीमा पर पहुंचे भाकियू के नेता राकेश टिकैत ने किसानों से कहा कि जब तक सरकार हमारी बात नहीं मानती, हमारी मांगों को पूरा नहीं करती, हम यहां से नहीं हटेंगे। वहीं, गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि यह आंदोलन कब तक चलेगा, लेकिन जीत होने तक किसानों की लड़ाई जारी रहेगी।

सिंधु बॉर्डर पर बढ़ रही भीड़
सिंघू और टिकरी सीमा पर एक बार फिर भीड़ उमड़ रही है। शुक्रवार को बड़ी संख्या में पंजाब-हरियाणा के किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों से पहुंचे। इसमें बड़ी संख्या में युवा और महिलाएं भी थीं।

किसान आंदोलन के कारण आज का ट्रैफिक अपडेट
ये रास्ते बंद हैं

टिकरी बॉर्डर, सिंघू बॉर्डर, औचंदी बॉर्डर, पियाउ मनियारी, सबोली बॉर्डर, मंगेश बॉर्डर के रास्ते बंद रहेंगे।

इन रास्तों का उपयोग करें
लामपुर बॉर्डर, सफियाबाद बॉर्डर, पल्ला और सिंघू स्कूल टोल टैक्स, आनंद विहार बॉर्डर, DND, अप्सरा बॉर्डर, भोपुरा बॉर्डर, कालिंदी कुंज, बदरपुर, सूरजकुंड, आया नगर, झौड़ा (एक लेन खुला), दौराला, कपसेरा, बादौसराय, राजोखरी, बिजवासन, पालम विहार, डूंडाहेड़ा, आईटीओ, विकास मार्ग।

इस मार्ग से दिल्ली पहुंचें
एनएच 44 का उपयोग करते हुए हरियाणा से दिल्ली जाने वाले एनएच पल्ला लालबत्ती से, एनआईआईटी के माध्यम से होलांबी कलां 100 फुटा रोड पर जाएं। यहां से, DSIDC 80 फूटा रोड से लामपुर सीमा और सफियाबाद सीमा का उपयोग करें। इसके अलावा, DSIDC से यू-टर्न लेकर, सिंघू बॉर्डर स्कूल भी टोल टैक्स का रास्ता अपना सकता है।
सफियाबाद, सबोली, पियाउ मनियारी सीमा के लोग एनएच 44 से दिल्ली के राजा हरिश्चंद्र अस्पताल के रास्ते सफियाबाद, सबोली मोर, रामदेव चौक, सेक्टर ए -5 नरेला में प्रवेश कर सकते हैं।

लामपुर बॉर्डर से अनाज मंडी फिर दिल्ली के एनएच 44 से राजा हरिश्चंद्र अस्पताल के माध्यम से मुनीम का बाग में प्रवेश कर सकती है।
ट्रैफिक रोड नंबर 56, रोड नंबर 57, कोंडली, पेपर मार्केट, EDM, नोएडा लिंक रोड, निजामुद्दीन कट को NH 9 से डायवर्ट किया गया है।
मैक्स अस्पताल कट से हसनपुर डिपो, गाजीपुर गोल चक्कर से आनंद विहार, अप्सरा सीमा पर ट्रैफिक डाइवर।